|
||||||||||||
1 | चयनित लर्निंग आउटकम | |||||||||||
2 | प्रकरण | |||||||||||
3 | आवश्यक संसाधन | |||||||||||
4 | शिक्षण अधिगम प्रकिया या गतिविधिया | |||||||||||
5 |
प्रश्न ( 2 ) पंक्तियों का भाव स्पष्ट कीजिए –( क ) तुम्हारे हँसने के धुन में नदियाँ , निनाद करती ही जा रही हैं – ईश्वर के हँसने की ध्वनि , नदियों के लगातार कल-कल करने की ध्वनियों में सुनाई दे रही है | ( ख ) तेरी प्रसंशा का राग प्यारे तरंगमालाएं गा रही हैं – सागर की लहरें ईश्वर की प्रसंशा के गीत गा रही हैं | प्रश्न ( 3 ) सोच -विचार : बताइए –( क ) प्रकृति द्वारा निर्मित दस चीजों के नाम –उत्तर – जल ,पेड़-पौधे , जीव-जंतु , अनाज , वायु , नदी , पहाड़ , समुद्र , पक्षी ,सूर्य | ( ख ) मानव द्वारा निर्मित बीस चीजों के नाम –उत्तर – कुर्सी , मेज , कार , बस , रेलगाड़ी , सायकिल ,मोटर सायकिल , ट्रक , मकान , जूता , चप्पल , मोबाइल ,कंप्यूटर , टी.वी. , फ्रिज , वाशिंग मशीन , कूलर , पंखा , रेडियो , हीटर | प्रश्न ( 4 ) भाषा के रंग –( क ) नीचे लिखे शब्दों के तुकांत शब्द लिखिए –जैसे- सागर : गागर इंदु : बिंदु , धुन : घुन , माया : काया , लीला : पीला , मिला : किला ( ख ) नीचे दिए गए शब्दों के समानार्थी शब्द लिखिए –जैसे – इंदु : चन्द्रमा प्रकाश : रोशनी , सागर : समुद्र , मनोरथ : अभिलाषा जगत : संसार , तरंग : लहरें |
|||||||||||
6 | रेमिदिअल कार्य | |||||||||||
7 | गृह कार्य | |||||||||||
8 | शिक्षण योजना पर शिक्षक का स्वाकलन |